आयुर्वेद में अश्वगंधा को माना गया है अमृत, जानें फायदे और कुछ साइड-इफेक्ट भी

आयुर्वेद में अश्वगंधा को माना गया है अमृत, जानें फायदे और कुछ साइड-इफेक्ट भी

सेहतराग टीम

हमारे शरीर मे कोई भी रोग हो उसे अधिकतर लोग दवा खाकर ठीक करते हैं। लेकिन पहले के समय में लोग घरों में उपस्थित चीजों से अपना रोग सही कर लेते थे। वहीं जड़ी बूटी भी लोग खाकर अपना रोग सही करते थे। पहले लोग आयुर्वेद पर बहुत भरोसा करते थे, और अभी भी लोग आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कोरोना काल में इसका उपयोग और भी तेजी से बढ़ा है क्योंकि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में आयुर्वेद बहुत अहम भुमिका निभाता है।

पढ़ें- ऐसे पता करिए कि आपका लीवर स्वस्थ है या नहीं, साथ ही जानिए कुछ घरेलू उपचार

आयुर्वेद में वैसे तो कई प्रकार की जड़ी बूटी हैं और सभी किसी ना किसी रोग के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन अश्वगंधा उन सभी बूटियों में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। क्योंकि ये इम्यूनिटी बूस्टर कहलाता है। कोरोना महामारी में लोगों ने इसका प्रयोग काढ़ा में किया है। लोगों ने इसका काढ़ा पीकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया है।

आपको बता दें कि अश्वगंधा न केवल इम्यूनिटी बूस्ट करती है बल्कि कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है। यह गठिया रोग से लेकर आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में रामबाण साबित हुई। आज हम आपको आयुर्वेदिक हर्ब्स सीरीज में अश्वगंधा के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसमें हम आपको अश्वगंधा के फायदे, सबसे ज्यादा चर्चित इम्यूनिटी बूस्टर चाय बनाने का तरीका सहित किन लोगों को इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए ये भी बताएंगे।  

अश्वगंधा के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर

कई सारे रोगों से बचाव अपने आप ही हो जाता है जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपको बीमारियों से खुद का बचाव करना है तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। ये इम्यूनिटी बूस्ट कर आपको रोगों से बचाएगी।

कमजोरी से पाएं निजात

अश्वगंधा और दूध आपके शरीर को मजबूत बनाता है। इसके लिए रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिक्स करके पी लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

नींद में फायदेमंद 

दिनभर थकान से भरे रहते हैं और रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो रोजाना 1 चम्मच अश्वगंधा के साथ एक गिलास दूध पीना शुरु कर दें। इससे आपकी दोनों परेशानी दूर हो जाएगी। 

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन कर काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम मोटी पिसती और 1 गिलास दूध के साथ लें।

वजन करें कम

रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और मीठापन के लिए एक चम्मच शहद मिला लें। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। इसके साथ ही आपका वजन तेजी से कम होगा। 

ये लोग न करें अश्वगंधा का सेवन

जहां एक ओर अश्वगंधा के शानदार फायदे हैं तो वहीं इसका सेवन कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है। दरअसल, अश्वगंधा की तासीर काफी गर्म होती है। अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया तो आपको दस्त, नींद ना आना, अफरा, एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

जानिए किन लोगों को अश्वगंधा के इस्तेमाल से बचना चाहिए

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के समय कुछ भी खाने से सावधानी बरतनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण आपको सिरदर्द, ब्लीडिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ब्लड प्रेशर

अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कम रहता है तो अश्वगंधा से दूरी बना कर रखें। इसका सेवन करने से आपका बीपी और लो हो सकता है।

थायरॉयड

अगर अश्वगंधा का सेवन सही मात्रा से किया गया तो यह थायराइड को भी कंट्रोल कर सकता है। लेकिन अगर आप पहले से ही थायराइड की दवा ले रहें तो इसका सेवन न करें तो आपके लिए बेहतर है। क्योंकि अश्वगंधा थाइरॉयड हार्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है।

डायबिटीज

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों के लिए अश्वगंधा काफी फायदेमंद है। लेकिन जो लोग दवाओं का सेवन कर रहे हैं वो उसके साथ अश्वगंधा का सेवन न करें। इससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है।

नींद न आने की समस्या

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो रात के समय इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। अश्वगंधा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके दिमाग को तुरंत एक्टिव कर देते हैं। जिससे आपको नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।